सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते खाने के फायदे Guava Leaves Benefits And Side Effects In Hindi?

सर्दी का मोसम आते ही लोग अमरुद का सेवन करना शुरू कर देते है लेकिन अमरूद के पत्तो को लोग बेकार समझ कर फेक देते है, लेकिन किया आपको पता है, की सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते खाने के फायदे Guava Leaves Benefits And Side Effects In Hindi?

Dosto अमरूद के पत्ते पोषण के मामले में अमरूद से ज्यादा फायदे बंद होते है! यही नहीं अमरुद खाने के अनेको फायदे है, जिसको लोग नहीं जानते है, अगर आप जानना चाहते है अमरूद के पत्तो से होने बाले लाभ के बारे में तो इस लेख को पढ़े! इस लेख के माध्यम से आपको बतया जायगा की अमरूद के पत्ते के फायदे और नुकसान क्या है? जानने के लिए अंत तक बने रहे।

Guava Leaves Benefits And Side Effects In Hindi

अमरूद के पत्ते खाने के फायदे Benefits Of Eating Guava Leaves

आप अगर खाली पेट सुबह को अमरुद के पत्ते उबालकर पानी में पीते है, तो इस सेवन से आपको बहुत फायदा मिलेगा किस तरह का फायदा मिलेगा Benefits Of Eating Guava Leaves यह हम आगे पढ़ेंगे! लेकिन आप यह जान लीजिये की अमरुद के पत्ते को खाने से शरीर को अधभुत फायदे मिलते हैं।

क्यूंकि अमरूद के पत्तों में कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद पाए जाते है, जैसे की भारी मात्रा में विटामिन, मिनरल, माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। तथा इसके साथ में इनमें बायो एक्टिव नामक कंपा-उंड्स भी पाए जाते है, तो अब आइए जानते है  A

Amrud ke patte khane ke fayde क्या है?अमरूद के पत्ते खाने के फायदे

1 – अमरूद के पत्ते से खांसी का इलाज

अमरुद के पत्ते आयरन से भरपूर होते है, जो कि शरीर को रोगो से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता देते है,  इसलिए अमरुद के पत्तो को पानी में उबाल कर खासी को ठीक करने के लिए पिया जा सकता है, पीने का तरीका कुछ इस तरह से है, 

सबसे पहले अमरुद के हरे पत्ते ले और साफ़ पानी से धोए और उनको गर्म पानी में उबले जब तक उबले जब तक अमरुद के पत्तो का रंग भद्दा न पढ़ जाए, उसके बाद पानी को छान के और पत्ते फेक दे और जो अमरूद के पत्तो का काढ़ा निकले उसको पिए ऐसा करने पर आपको खासी से जरूर राहत मिलेगी।

2 – अमरूद के पत्ते के फायदे बालों के लिए

अमरुद के पत्ते बालो के लिए बहुत ही फायदे बंद है यह आपके बालो में गंदगी होने के कारण होने बाले हानिकारक बैक्टेरिया को मरने में मदद करते है, साथ में अगर आपके सर के बाल कमजोर है तो अमरूद के पत्तो के पानी से सर को धोए! इससे आपके बालो को मजबूती प्राप्त होगी तथा समय से पहले जिसके बाल सफ़ेद हो जाते है उनको भी यह नुस्खा करगत साबित होगा।

3 – दिल को स्वस्थ तथा तजा बनाए?

अमरूद के पत्ते का पानी खराब कोले स्ट्रॉल को कम करने के लिए! तथा सही कोले स्ट्रॉल जैसे एचडीएल को बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी है, अमरूद के पतों के पानी का सेवन करने से हाई बीपी तथा ह्रदय के रोगो से भी मुक्ति मिलती है।

4 – मुँह के पिंपल्स तथा काले धब्बों को करे ठीक 

अमरूद के पत्तों में एंटी सेप्टिक नाम के गुण पाए जाते है, यह गुण आपके चेहरे पर होने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करते हैं! एंटी सेप्टिक बैक्टेरिया ख़त्म होने के कारण आपके मुँह से मुहासे तथा काले धब्बे की समस्या से निजात मिलती है! आपको करना सिर्फ यह है जिसके चेहरे पर मुहासे है या किसी प्रकार के दाग या धब्बे है तो आपको अमरुद के हरे पत्तो को लेना है और उनको पीसना है पीसने के बाद आपको उसका पेस्ट अपने मुँह पर लगाना है।

5 – अमरुद के पत्ते डेंगू बुखार को भी कर सकते है ठीक

दर असल अमरूद के बने काढ़े में केर सॉटिन होता है, जो किसी भी बायरस से लड़ने में शरीर को सक्षम बनाता है,  इसलिए अमरुद के पत्ते डेंगू बुखार में भी लाभदायक जाने जाते है! यह अमरुद के पत्ते शरीर की प्लेट को बढ़ने में लाभकारी होते है! 

Guava Leaves Benefits And Side Effects Question – Answer

अमरूद के पत्ते कौन सी बीमारी में काम आते हैं?

अमरुद के पत्तो में anti inflammatory गुण पाए जाते है, इसलिए यह अमरूद के पत्ते  सांस, खांसी, और जलनजैसे बीमारी में काम आते है,

सुबह खाली पेट अमरूद की पत्ती खाने से क्या होता है?

अमरुद के पत्तो में बिटामिन सी मिटमिन बी तथा कैल्शयम पाया जाता है तो अगर आप सुबह खाली पेट अमरुद के पत्तो का सेवन करते हो तो आपको कैल्शियम कमी नहीं होगी! लेकिन अगर आप अमरुद के पत्तो का अधिक सेवन करते है तो उल्टी होने की शिकायत हो सकती है!

निष्कर्ष Conculusion

हम लोग बचपन से अपने आस पास अमरूद के पेड़ को देखते है और उस का फल भी जरूर खाते है! लेकिन किया आपने यह सोचा है की जो हम अमरुद खाने के बाद अमरुद के पत्ते बेकार समझ कर फेक देते है, वह कितने लाभकारी हो सकते है, Benefits Of Eating Guava Leaves

तो इसी टॉपिक पर आज हमने बात की है! आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको शेयर जरूर करे! और आपसे हमारी गुजारिश है हमने जो भी इस लेख में जानकारी दी है इसको फॉलो करने से पहले अपने भरोसे मंद डॉक्टर से सलाह जरूर ले हमारा मकसद आपको अमरुद के पत्तो के बारे में जानकारी देना है धन्यबाद!

इसे भी पढ़े!

Neem Ki Datun Karne Ke Fayde

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *