Healthy Foods In Hindi 

हेलो नमस्कार दोस्तो आप सभी का स्वागत हैं आज हम जानेंगे Healthy Food List और उसके बारे में विस्तार से। आज सभी भारतीय खुद को फिट और स्वस्थ रखना चाहते हैं, कुछ लोग तो खुद को फिट और स्वस्थ रहने के लिए जिम जाकर एक्सरसाइज भी करते हैं इनमें भी फ़ीट और स्वस्थ रहने का सबसे पहला और आसान तरीका हेल्थी फूड्स ही होता हैं। Healthy Foods आपको फिट और स्वस्थ रहने में मदद करता हैं।

पर समस्या यह हैं की आज भी अधिकांश लोगो को हेल्थी फूड्स के बारे में सही जानकारी नहीं हैं। इनमें से अधिकांश लोग जो मिलता हैं वो खा लेते हैं, बिना ये सोचे की वह स्वास्थ के अच्छा या नहीं इनमे से भी अधिकतर फ़ास्ट फ़ूड खाने वाले होते हैं। नतीज़ा यह होता हैं की लोगो को कई सारी बीमारियां और मोटापे का शिकार होना पड़ता हैं। 

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ Best Healthy Food लेकर आए हैं तो चलिए जानते हैं Top Best Foods List In Hindi विस्तार से।  

पर आप यहाँ इस बात का ध्यान दें कि यदि आप किसी भी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं या आपको किसी फ़ूड से एलर्जी हैं, तो आप हमेशा सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें कि आप अपने डाइट लिस्ट में क्या शामिल कर सकते हैं और क्या नहीं। 

अगर आप घर पर ही रह कर बॉडी बनाना हैं तो यह आर्टिकल पढ़े  घर पर बॉडी बनाने का तरीका 

Healthy Foods In Hindi
Healthy Foods In Hindi 

Top 9 Healthy Foods In Hindi 

1. दही 

दही आमतौर पर भारत के अधिकांश हिस्सों में खाया जाता है, यह भारत में सबसे अधिक उपलब्ध खाद्य पदार्थों में से एक है। दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमें भोजन को पचाने और हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें बड़ी मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी भी होता है। यह बहुत सारे कैल्शियम, स्वस्थ दांतों और हड्डियों के लिए आवश्यक खनिज उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है।  

सिर्फ एक कप दही आपकी दैनिक कैल्शियम जरूरतों का 49% प्रदान करता है। दही प्रोटीन की एक प्रभावशाली मात्रा प्रदान करता है। कुछ प्रकार के दही में जीवित बैक्टीरिया, या प्रोबायोटिक्स होते हैं। दही का सेवन अगर नियमित रूप से करें तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और किसी बीमारी के आने की संभावना को कम कर सकते हैं। 

2. पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा से ही खाने में स्वास्थ वर्धक होते हैं। पत्तेदार सब्जियाँ की कई स्थानीय किस्में को आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ये सब्जियां आयरन, विटामिन k और अन्य आवश्यक खनिजों और पोषक तत्वों से भरी होती हैं जो कैंसर सहित कई बीमारियों को रोकने में मदद करती हैं। 

पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद होता हैं एवं मोतियाबिंद के जोखिम को कम करता हैं और आँखों की रौशनी को बेहतर करता हैं। पत्तेदार सब्जियां आपके शरीर को ऊर्जा देने में भी मदद करती हैं। 

3. अंडे

अगर आप नॉन वेजेटेरियन हो तो अंडा आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं, अंडे प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत होते हैं।  अंडे के जर्दी में कोलेस्ट्रॉल होता है अंडे के सफेद भाग में आवश्यक खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता हैं। आप अंडे को किसी भी तरह से उबाल या सब्जी या ऑमलेट बना कर खा सकते हैं यह स्वादिष्ट होता हैं।  

अंडे में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत होता हैं। छोटे बच्चों के सही ग्रोथ के लिए अंडे बहुत  ही फायदेमंद होता हैं। अंडे में कोलेस्ट्रॉल उच्च होते हैं, लेकिन वे रक्त कोलेस्ट्रॉल पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालते हैं। अंडे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं जो हार्ट अटैक के खतरों को भी कम करता हैं। 

4. दलहन (दालें)

आप चाहें शाकाहारी हों या नहीं दालें तो सभी को खाना चाहिए। दालें हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा हैं भारत में कई प्रकार के दालें उपलब्ध हैं आप सभी को अपने आहार में विविधता बनाए रख सकते हैं। दालों में फाइबर और विटामिन ए, बी, सी और ई पाए जाते हैं इसके, अलावा इसमें खनिज जैसे कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और जस्ता आदि पाए जाते हैं। 

सबसे महत्वपूर्ण बात हैं की दालें शाकाहारी भोजन में प्रोटीन का प्रमुख स्रोत हैं। अपने आहार में अधिक दालों को शामिल करने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। दालें एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन है। दालें प्रोटीन का एक स्वस्थ और सस्ता स्रोत भी हैं। 

5. पनीर

पनीर शाकाहारी भोजन और प्रोटीन का एक मुख्य आधार है, लेकिन नॉन वेजेटेरियन भी नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं। पनीर एक ऐसा फ़ूड है, जिसका उपयोग कई अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों की तरह सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है, यह उच्च मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम का मुख्य स्रोत होता हैं। 

प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होने के अलावा, पनीर संयुग्मित लिनोलिक एसिड का एक बड़ा स्रोत है। एक फैटी एसिड जो शरीर में वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करता है। यह हड्डियों के विभिन्न रोगों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस, जोड़ों के दर्द और दांतों की समस्याओं जैसे दांतों की सड़न और मसूड़ों की समस्याओं से बचाता है। 

6. लहसुन

लहसुन न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि इसके कई गुणों के कारण यह उपचारों के लिए लिए भी प्रसिद्ध है। यह प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल एजेंटों का एक प्राथमिक स्रोत है। लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं।

लहसुन का दैनिक आधार पर (भोजन या कच्चे में) सेवन करने से एलिसिन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। लहसुन के स्फूर्तिदायक गुण त्वचा को मुक्त कणों के प्रभाव से बचाते हैं और कोलेजन की कमी को धीमा कर देते हैं। जिससे उम्र बढ़ने पर भी आपके चेहरे में निखार बरकारार रहता है। 

7. बीन्स

बीन्स और अन्य फलियां प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फोलिक एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं। वे बहुमुखी भी हैं, जिससे आप कई भारतीय व्यंजन बना सकते हैं। यह अन्य व्यंजनों के साथ भी अच्छी तरह से चलते हैं। बीन्स दिल के स्वास्थ के लिए लाभदायक होते हैं क्योंकि उनमें घुलनशील फाइबर की बहुतायत होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है। 

अधिकांश बीन्स लगभग 2 से 3 प्रतिशत वसा वाले होते हैं, और इसमें कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, जब तक कि वे संसाधित या अन्य कॉम्पोनेन्ट के साथ तैयार न हों। फाइबर से भरा बीन्स कब्ज को रोककर नियमितता को बढ़ावा देता है। नियमित रूप से बीन्स खाने से कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम होता है। 

8. फल

कई पारंपरिक भारतीय फल आपके लिए बहुत अच्छे हैं। इनमें सभी प्रकार के खनिज और विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। आपको नियमित रूप से मौसमी और बारहमासी फल जैसे सेब, संतरा, ब्लूबेरी, अनार, पपीता, अनानास आदि खाने चाहिए।  

फल कई आवश्यक पोषक तत्वों के स्रोत हैं जिन्हें कम मात्रा में लिया जाता है, जिनमें पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी और फोलेट (फोलिक एसिड) शामिल हैं। अधिकांश फल स्वाभाविक रूप से वसा, सोडियम और कैलोरी में कम होते हैं किसी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। 

जब आप Fruits खाते हैं, तो कुछ ही Time में आपकी Energy की आपूर्ति बढ़ जाती है। यह फलों के प्रमुख लाभों में से एक है जिसका उपयोग हम अपने व्यस्त कार्यक्रम में कर सकते हैं। फलों में फाइबर सामग्री का न केवल एक शानदार प्रभाव होता है, बल्कि आहार में पोषण को शामिल करके आपको पूर्ण ऊर्जा का महसूस कराता है। 

9. सूखे मेवे

सूखे मेवे में आवश्यक फैटी एसिड, खनिज और यहां तक कि विटामिन के उत्कृष्ट स्रोत होते हैं। आपको नियमित रूप से बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि कम मात्रा में खाने की कोशिश करनी चाहिए। सूखे मेवों में आम तौर पर उनके ताजा समकक्षों की समान आकार की सेवा की तुलना में अधिक फाइबर होता है। फाइबर आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। 

हृदय संबंधी समस्याओं को रोकने का एक शानदार तरीका कोरोनरी हृदय की समस्याओं के जोखिम को कम करने में ड्राई फ्रूट्स और नट्स मदद करता है। सूखे मेवे आपके दैनिक आहार में एक आवश्यक हिस्सा हैं वे आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। 

क्योंकि अधिकांश पानी सूखे मेवों से निकाला जा चूका होता है, उनके पोषक तत्व एक छोटे पैकेज में जमा होते हैं। खुबानी, किशमिश और अंजीर जैसे सूखे मेवों में बीटा कैरोटीन, विटामिन ई, नियासिन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम की उच्च मात्रा पायी जाती है। 

निष्कर्ष Healthy Foods का

स्वस्थ खाना पूरी तरह से असंभव काम नहीं है। यहां आपको अपने भोजन के सेवन को संतुलित करना होगा और जब भी आप कर सकते हैं अपने आहार को बनाए रखना होगा। साथ ही कोशिश करें कि दिन में कुछ एक्सरसाइज अवश्य करें। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में जाने वाली अतिरिक्त वसा और कैलोरी को जलाने में मदद मिलेगी।

 इसलिए अगली बार जब आप अपने आहार की योजना बनाएं तो इन 9 Best Healthy Foods को याद रखें। यह आपको स्वस्थ आहार बनाए रखने में मदद करने के लिए खाद्य पदार्थ होने चाहिए। 

तो इस तरह आज आपने जाना की Top Best Healthy Foods List In Hindi आशा करते हैं आपको यह पसंद आया होगा आपको यह कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

साथ ही आप Top Best Foods  List In Hindi को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में भी शेयर जरूर करें। अगर आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे Social Media  अकॉउंट Facebook या इंस्टाग्राम को लाइक या फॉलो भी कर सकते हैं। 

यह आर्टिकल सुनील कुमार द्वारा लिखा गया जो की www.heartbeatsk.com ब्लॉग के वरिष्ठ लेखक हैं। साथ ही एक प्रोफेशनल कंटेंट राइटर हैं जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। यह Goodglo.com पर लिखा गया हमारा पहला गेस्ट पोस्ट हैं। आशा करते हैं आप सभी को हमारा लेख पसंद आया होगा। अधिक जानकारी लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट अवश्य करें धन्यवाद।  

इसे भी पढ़िए

Leave a Reply

Your email address will not be published.