IAS FULL FORM IN HINDI | IAS SALARY| IAS KAISE BANE?

 IAS नौकरी भारत में सबसे बड़ी नौकरी है इस नौकरी को पाना हर छात्र का सपना होता है, जिसको पूरा करने के लिए STUDENT रात दिन मेहनत भी करते है लेकिन उनमे से कुछ % ही छात्र अपना सपना पूरा कर पाते है! इसका मुख्य कारण एक है की छात्र बिना पूरी जानकारी प्राप्त किए अपनी पसंद को चुन लेते है!

और उसको पूरा करने के लिए लग जाते है! मेरा मतलब की छात्र पहले यह नहीं जानते, IAS FULL FORM IN HINDI क्या है? IAS KI NAUKRI KYA HOTI HAI? IAS KI TAIYARI SHURU SE KAISE KAREN और IAS KAISE BANE? 

तो इसी टॉपिक पर आज विस्तार में बात करेंगे और यह जानेंगे  IAS FULL FORM IN HINDI क्या है? IAS KI TAIYARI SHURU SE KAISE KAREN? और IAS KAISE BANE? 

IAS FULL FORM IN HINDI | IAS SALARY| IAS KAISE BANE?
IAS

Table of Contents

IAS FULL FORM IN HINDI

IAS FULL FORM हिंदी में  इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज है और आईएएस को अंग्रेजी में Indian Administrative Service कहते हैऔर इसकी हिंदी की बात करे तो आईएएस को हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा  कहा जाता है!

IAS FULL FORMIndian Administrative Service भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS OFFICER KI SALARY KITNI HOTI HAI

IAS OFFICER को सैलरी शुरुआत में 56,100 रूपए  मिलती है लेकिन यह सैलरी इनके समय और अनुभब के साथ – साथ बढ़ती रहती है जो की लास्ट में 2 लाख 50 रुपये प्रति महीने तक हो जाती है यही नहीं एक आईएएस ऑफिसर को सैलरी के साथ में मेडिकल अलाउंस,

डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस आदि की सुभीधा भी मिलती है!

IAS OFFICER KAISE BANE

IAS OFFICER बनने के लिए आपको UPSC को क्लियर करना होगा (UPSC) यूपीएससी का पूरा नाम Union Public Service Commission होता है, इसको हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग कहते है! IAS का EXAM संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा ही कराया जाता है!

संघ लोक सेवा आयोग ने IAS बनने के लिए कुछ IAS Selection Process को बनाया है! जिसको पूरा करने के बाद छात्र IAS ऑफिसर बनता है आइये जानते है IAS BANNE KA PROCESS KYA HAI?

  • IAS ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले अच्छे नंबरो के साथ 10TH और 12TH को पूरा करे जो की शायद कर लिया होगा!
  • 10TH और 12TH के बाद किसी भी सब्जेक्ट से Graduation को पूरा करे! 
  • UPSC EXAM का फॉर्म ऑनलाइन भरे और अप्लाई कर दे!
  • Graduation के बाद प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर करे 
  • फिर मुख्य परीक्षा को क्लियर करे उसके बाद इंटरव्यू interview दे interview में पास होने के बाद आपकी LBSNAA में ट्रेनिंग होगी!
  • LBSNAA ट्रेनिंग होने के बाद आप आईएएस ऑफिसर बन जायँगे!

GRADUATION KE BAAD IAS KI TAIYARI KAISE KARE

अगर आपका बचपन से आईएएस ऑफिसर बनने का सपना है तो GRADUATION के साथ ही IAS EXAM की तैयारी शुरू कर दे! लेकिन आपका GRADUATION हो गया है तो भी आप IAS की तैयारी शुरू कर सकते है!

IAS EXAM देने के लिए शुरआत से NCERT किताबों का अध्ययन करे! साथ में सिबिल सेवा का सिलेबस भी पढ़े! अगर आप कन्फूस है सिविल सेवा परीक्षा का सिलेबस क्या है! तो पढ़े!

सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस क्या है?

सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस आप पर निर्भर करता है क्यूंकि आपका इंट्रेस्ट और आप किस सब्जेक्ट से 12TH पास किए थे यह जरुरी होता है! उसी के मुताबिक आपको सब्जेक्ट मिलता है जैसे की आपने Science subject से 12TH को पास क्या है

तो आपको Science subject  को ही आगे पढ़ना होगा अगर आपने commerce subject से 12TH पास क्या है तो उसके हिसाब से आपको पड़ना होगा लेकिन IAS-EXAM  को पास करने के लिए राजनीति विज्ञान (Political Science) मनोविज्ञान (Psychology)  लोक प्रशासन (Public Administration) समाजशास्त्र (Sociology) आदि सब्जेक्ट को पढ़ना compulsory है!

तथा इसी सब subjects के आधार पर आपकी प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) और मुख्य परीक्षा (Main Examination) होती है!

प्रारंभिक परीक्षा क्या है? What Is Preliminary Examination

प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होता है एक पेपर GENRAL STUDY का होता है और दूसरा CSAT का पेपर होता है यह दोनों पेपर 200 नंबर के होते है सबसे महत्ब्पूर्ण बात इन पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न और उत्तर पूछे जाते है जिसमे आपको सही सेलेक्ट करके लिखना होता है!

इन पेपरों में आपसे करंट अफेयर्स, हिस्ट्री जियोग्राफी, आदि से रेलेटेड प्रश्न उत्तर पूछे जाते है इस प्रारंभिक परीक्षा यानी के Preliminary Examination को पास करने के बाद ही आप मुख्य परीक्षा में बैठ सकते है क्यूंकि यह Preliminary Examination आपकी सफलता की पहली सीढ़ी होती है! जिसको ज्यादातर आसानी से छात्र पास कर लेते है! 

मुख्य परीक्षा क्या है? What Is Main Examination

मुख्य परीक्षा में यानी के Main Examination में TOTAL 9 पेपर होते है, जिसमे से 7 पेपर बहुत मुख्य होते है और इसमें आपको ज्यादा नंबर भी लाना होता है यह 7 पेपर 1750 नंबर के होते है! जिसमे 300 – 300 नम्बर के दो अलग पेपर होते है! 

  • सबसे पहले पेपर में  निबंद लिखने को आते है यह पहला पेपर 250 नंबर का  होता है! 
  • दूसरे पेपर में भारतीय विरासत, संस्कृति तथा विश्व का इतिहास आदि से जुड़े प्रश्न आते है यह पेपर भी 250 अंक का होता है!
  • तीसरा पेपर भी 250 अंक का होता है इस पेपर में संविधान, सामाजिक न्याय तथा शासन व्यवस्था आदि से जुड़े प्रश्न आते है!
  • चौथे पेपर में विज्ञानं, पर्यावरण तथा सुरक्षा से संबंदित प्रश्न आते है यह भी 250 अंक का पेपर होता है!
  • चौथे पेपर के बाद पांचवा पेपर होता है इसमें नीतिशास्त्र, अभिवृति, सत्यनिष्ठा से रेलेटेड पेपर में प्रश्न पूछे जाते है! यह 250 अंक का पेपर होता है!   
  • उसके बाद छटे और सातवे पेपर में वैकल्पिक प्रश्न – उत्तर पूछे जाते है! यह दोनों पेपर 500 नंबर के होते है!

यह सभी सात पेपर करने के बाद हिंदी और इंग्लिश का पेपर होता है यह दोनों पेपर 300 – 300 नंबर के होते है, इसमें काम से काम 25 % अंक लाना होता है यह आपकी पूरी जानकरी है Main Exam की इसके बाद आपका interview होता है! 

IAS Interview Kya Hota Hai

UPSC INTERVIEW 275 नंबर का होता है इसमें आपको ऑफिस में जाकर इंटरव्यू देना पढता है! Interview में आपको सही जबाब देने पर और सही लुक्स पर अंक प्राप्त होते है साथ में आपकी दिमाग कितना तेज है

यह भी चैक कर लिया जाता है इंटरव्यू में UPSC छात्रों के लिए इंटरव्यू सबसे कठिन होता है! तो अगर आप इंटरव्यू को पास कर लेते है तो आपको आईएएस की ट्रेनिंग मिलती है! 

IAS Ki Training Kaise Hoti Hai

IAS की ट्रेनिंग फाउंडेशन कोर्स से शुरू होती है, इस ट्रेनिंग के दौरान आईएएस ऑफिसर को मेंटल तथा फिजिकली मजबूत बनाया जाता है जिसमे इनको पहाड़ो पर चढ़ना होता है

उतरना  होता है बन्दुक चलाना भी सिखाया जाता है और इनको एक गांव में ले जाकर वह के पुरे जीवन की स्थिति को समझाया जाता है, गांव के लोगो का जीवन कैसा होता है यह इनको दिखाया जाता है! 

IAS Ki Training Kahan Hoti Hai

IAS की ट्रेनिंग LBSNAA में होती है जिसको हिंदी में मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन कहा जाता है इस स्थान में IAS के साथ – साथ IPS, IRS, की भी ट्रेनिंग कराई जाती है!

LBSNAA Kya Hota Hai

उत्तराखंड में स्थित पहाड़ी क्षेत्र है जिसको शार्ट में LBSNAA कहते है इसका पूरा नाम Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration जहा पर कड़ी मेहनत से UPSC के छात्र पहुंच पाते है!

QUALIFICATION FOR IAS (IAS Officer Banne Ke Liye Kya Qualification Honi Chahiye)

IAS  बनने के लिए उम्मीदबार के पास 12 के बाद किसी भी सब्जेक्ट से GRADUATION पूरी होना जरुरी है इसके साथ में आईएएस बनने के लिए आयु सीमा भी नयुक्त है आयु सीमा जानने के के लिए आगे पढ़े!

IAS Officer Banne Ke Liye Kitni Age Honi Chahiye

IAS Officer बनने के लिए कम से कम AGE 21  वर्ष की होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 32 है जो की कुछ केटेगरी के लिए ज्यादा है!

  • GENERAL – 21 से 32 वर्ष 
  • OBC – 21 से 35 वर्ष 
  • SC/ST – 21 से 37 वर्ष 

IAS Exam Kitni Baar De Sakte Hai

UPSC का IAS EXAM देने के लिए छात्रों की आयु सिमा नयुक्त है जिसके आधार पर सभी अलग – अलग वर्ष तक EXAM दे सकते है

जैसे – 

GENERAL category के छात्र की आयु सिमा 21 वर्ष से 32 वर्ष तक है, तो  GENERAL category के छात्र 6 बार EXAM दे सकते है!

OBC category के छात्रों की आयु सीमा 21 से 35 वर्ष तक है! तो यह छात्र 9 बार एग्जाम दे सकते है! 

SC/ST  category के छात्र की आयु सीमा 21 से 37 वर्ष होती है यह छात्र अपनी 21 से 37 आयु के बीच में अनेक बार एग्जाम दे सकते है! 

IAS Officer Retirement Age Limit

IAS, IRS, IPS, आदि ऑफिसर की  Retirement Age 60 वर्ष होती है जिसके बाद IAS, IRS, IPS को नौकरी से छुट्टी मिल जाती है और इनको Retirement के समय लाखो रूपए का पैकेज भी मिलता है!

IASOfficer Banne Ke Liye Kitni Height Chahiye

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है IAS ऑफिसर बनने के लिए कोई लम्बाई नहीं चाहिए आपकी जितनी भी हो आप IAS ऑफिसर बन सकते है! 

फिर भी बात करे कितनी होना सही है तो GENERAL category के छात्रों को लम्बाई 165 C.M सेंटीमीटर होनी चाहिए! और SC / ST केटेगरी के छात्रों की लम्बाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए इनको छूट मिलती है और मिहला की बात करे तो महिला की 150 सेंटीमीटर होगी तब भी चल जायगी!

IAS Banne Ke Liye Weight Kitna Hona Chahiye

IAS ऑफिसर की कोई लम्बाई या वजन और छाती की न्यूनतम या अधिकतम सीमा की कोई आवश्यकता नहीं है। सिर्फ इन छात्रों की अच्छी रैंक आनी चाहिए!

IAS Ki Taiyari Ke Liye Best Coaching

अब महत्ब्पूर्ण सभाल यह है IAS Ki Taiyari Ke Liye Best Coaching सेंटर कौन से है तो आईएएस की preparation के लिए दिल्ली में बहुत से Institute Coaching Centre पॉपुलर है जिनके कुछ नाम यहाँ दिए है!

Vajiram IAS Coaching Centre Fees

इस आईएएस सेंटर को 1976 में पी वेल यु थम ने की थी इस संस्था की फीस 1,33000 है! 

Chanakya IAS Coaching Centre Fees

इस आईएएस सेंटर को 1993 में शुरू किया इस संस्था की फीस 50,000 है! 

ALS IAS Coaching Centre Fees

इस संस्था की फीस 1,79000 है! 

Rau’s IAS Coaching Centre Fees

इस संस्था की फीस 1,25000 है! 

Shri Ram IAS Coaching Centre Fees

इस आईएएस सेंटर को 1976 में पी वेल यु थम ने की थी इस संस्था की फीस 1,27000 है! 

Chanakya IAS Academy Contact Number

इस Chanakya IAS Academy का Contact Number 844731445 है!

IAS Ki Coaching Fees Kitni Hai

IAS कोचिंग फीस 1 लाख से डेढ़ लाख रूपए होती है और यह फीस आपके कोर्स पर भी निर्भर करती है!

दृष्टि आईएएस कोचिंग फीस ऑनलाइन | Drishti IAS Online Coaching Fees Hindi Medium

दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर की फीस ऑनलाइन कोर्स करने पर 50000 है IAS दृष्टि कोचिंग सेण्टर पुरे भारत में फेमस है! 

दृष्टि कोचिंग सेंटर नंबर – 9311406442

IAS Ki Power Kitni Hoti Hai

IAS की POWER का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की आईएएस अधिकारी को देश के राष्ट्रपति के आलावा कोई भी डिसमिस नहीं कर सकता! आईएएस अपने जिले में कुछ भी डिसीजन खुद ले सकता है और बही अपने जिले के स्कूल हॉस्पिटल को सही से चलता है!  

IAS Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

IAS officer को हिंदी मेंभारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है!

IAS Kon Hote Hai

IAS एक जिले का राजा होता है और आईएएस को ही डीएम कहते है लेकिन आईएएस डीएम बाद में बनता है पहले उनकी ट्रेनिंग होने के बाद डिविजनल मैजिस्ट्रेट के पद पर पोस्टिंग की जाती है उसके बाद वह डीएम बनते है! 

Collector Or IAS Difference In Hindi

Collector और IAS में क्या Difference यह आपको बता दू की यह दोनों एक ही होते है जब UPSC करने के बाद किसी छात्र को डिविजनल मैजिस्ट्रेट का पद मिलता है तो इसको ही Collector  और आईएएस कहते है इन दोनों में कोई भी Difference नहीं होता है!

IAS Ki Taiyari Kis Class Se Karni Chahie

IAS बनने के लिए आपको Graduation करना ही पढता है तो आईएएस की तैयारी का सही समय Graduation का होता है, आपको पहले YEAR से ही आईएएस की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए यह समय बहुत सही होता है! 

IAS Ki Taiyari Shuru Se Kaise Karen

आईएएस की तयारी शुरू से करने के लिए सबसे पहले ncert किताबो को पढ़े आपको 6 कक्षा की ncert किताबे पढ़ना शुरू करना है! उसके बाद 12 कक्षा तक की किताब पढ़े उसके बाद भी आपको बहुत सी किताबे पढ़ना होती है! आपको सभी किताबे अपने इंट्रस्ट के मुताबिक पढ़नी है आप साइंस के छात्र है तो आपको उसके मुताबिक भी किताबे पढ़ना है!

IAS Ki Naukri Kya Hoti Hai

आईएएस की नौकरी एक पावर फुल पद होता है आईएएस बनने के लिए कढ़ी मेहनत से गुजरना होता उसके बाद 1000 लाखो में से कुछ ही आईएएस बन पाते है आईएएस की नौकरी एक राजा की तरह होती है!

IAS Kaun Ban Sakta Hai

जो छात्र आईएएस बनने के नियम को पूरा कर सकता है वह आईएएस बन सकता है जैसे की किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करना upsc एग्जाम को क्लियर करना अगर आप यह सब पुरे कर लेते हो तो आप आईएएस बन सकते है !

IAS Banne Ke Liye Tips

हमने यहाँ पर कुछ खास आईएएस बनने के टिप्स दिए है जिसको अपना कर कोई भी छात्र आईएएस अधिकारी बन सकता हैं,

  • सबसे पहले छात्र को अपने लक्ष्य को सेट कर लेना है.
  • उसके बाद आपको आईएएस न बनने तक का प्लान बनना है और खुद से बादा करना है आप जब तक आईएएस न बन जाए अपना लक्ष्य नहीं छोड़ेंगे.
  • फिर आपको upsc exam की तैयारी करनी है 
  • और मुख्य आईएएस की निर्धारित किताबे पढ़नी है 
  • उसके बाद प्रिलिम्स एग्जाम देना है 
  • प्रिलिम्स करने के बाद मेंस एग्जाम क्लियर करे 
  • उसके बाद आपका इंटरव्यू होगा और ट्रेनिंग होगी 
  • उसके बाद आपको किसी एक राज्य में डिप्टी कलेक्टर के पद पर नयुक्त क्या जायगा इस तरह से ही आप आईएएस बा सकते है!

Conculusion

हर साल IAS बनने के लिए 10 लाख से भी ज्यादा छात्र एग्जाम देते है जिसमे से बहुत कम का सिलेक्शन होता है इसका एक कारण यह भी होता है की छात्र को सही जानकारी मालूम नहीं होती है!

जिसके कारण आईएएस नहीं बन पाते है तो इसी चर्चा पर हमने आज बात की है और IAS FULL FORM IN HINDI पढ़ने के साथ IAS OFFICER KI SALARY KITNI HOTI HAI यह भी पढ़ा है! 

FAQ (IAS FULL FORM IN HINDI के बारे में जानकारी)

IAS से बड़ा कौन होता है?

IAS से बढ़ा देश का राष्ट्रपति होता है! 

आईएएस के पास कितनी शक्ति होती है?

आईएएस के पास बहुत शक्ति होती है यह अपने जिले में बहुत कुछ कर सकता है! 

IAS बनने के लिए कितना रैंक चाहिए?

आईएएस बनने के लिए आपकी कम से कम रैंक 90 के अंदर होनी चाहिए!  

आईएएस का एग्जाम कौन लेता है?

संघ लोक सेवा  के द्वारा आईएएस का एग्जाम लिया जाता है 

आईएस में कितने पेपर देने होते हैं?

IAS के TOTAL 11 पेपर होते है जिसमे दो Prelims में होते है और 9 Mains  में होते है उसके बाद इंटरव्यू होता है 

आईएएस की सैलरी कितनी होती है

सात वें commission पद के तहत आईएएस की सैलरी 56100 से दो से ढाई लाख रुपये तक महीना होती है इसके साथ में आईएएस को हाउस रेंट, मेडिकल हेल्प फ्री और बिजली फ्री साथ में इंटरनेट फ्री एक खाना बनाने बाला बाबर्ची भी दिया जाता है, साथ में सरकार आईएएस को एक ओडी गाढ़ी, और ड्राइवर भी दि जाती है! 

आईएएस की परीक्षा कहां होती है

आईएएस की परीक्षा दिल्ली में शाहजहां रोड, में स्थित इंस्टी टूट में होती है 

आईएएस बनने के लिए इंग्लिश बोलना जरूरी है क्या

नहीं आईएएस बनने के लिए इंग्लिश जरूरी नहीं है लेकिन इंग्लिश भाषा हर देश में बढ़ रही है इसलिए समझ आना चाहिए!

आईएएस ऑफिसर का इंटरव्यू किस भाषा में होता है

आईएएस का इंटरव्यू जो भाषा आपको आती है उस भाषा में होता है!

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए 12 में कितने मार्क्स चाहिए

आईएएस बनने के लिए 12 में कोई मार्क्स नहीं चाहिए आप सिर्फ पास होने चाहिए!

आईएएस की ट्रेनिंग कहां पर होती है?

आईएएस की ट्रेनिंग लबासना मसूरी में होती है!

क्या आईएएस और कलेक्टर एक ही होता है?

जी हां आईएएस और कलेक्टर एक ही अधिकारी होता है

IAS की ट्रेनिंग कितने साल की होती है?

आईएएस Training: 2 साल तक चलती है। पहले चरण में आईएएस अधिकारी को सभी सेक्टर्स का सख्ती के साथ प्रशिक्षण दिया कराया जाता है। ताकि वह अलग – अलग जिम्मे-दारियों को सही ढंग से निभा सके। 

क्या IAS अधिकारियों को ट्रेनिंग के दौरान छुट्टी मिलती है?

आईएएस की ट्रेनिंग शुरू होने के बाद आदि सैलरी मिलना शुरू हो जाती है यह एक प्रकार से आपकी एक ड्यूटी की तरह ही होती है लेकिन आपको ट्रेनिंग के दौरान छुट्टिया मिलती है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *